आंध्र प्रदेश के बारे में रोचक तथ्य - Facts About Andhra Pradesh in Hindi

Andhra Pradesh in Hindi: आंध्र प्रदेश देश का आठवां सबसे बड़ा राज्य है, जो अपने ऐतिहासिक किलों, विशाल हीरे की खानों और माउथवॉटर बिरयानी के लिए बड़े पैमाने पर जाना जाता है।


Andhra Pradesh in hindi


1.आंध्र प्रदेश में दुनिया का एकमात्र स्तंभ है जो हवा में निलंबित रहता है।

2.भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के डिजाइनर पिंगली वेंकय्या आंध्र प्रदेश के रहने वाले थे।

3.आंध्र प्रदेश भारत के पहले ‘प्रमुख डिजिटल प्रौद्योगिकी संस्थान’ का भी दावा करता है।

4.तेलुगु, आंध्र प्रदेश की आधिकारिक भाषा हैं।

5.आंध्र प्रदेश की  तेलुगु सिनेमा उद्योग दुनिया में सबसे बड़ी फिल्म निर्माण सुविधा के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड रखता है। केवल यही नहीं, राज्य के एक विपुल फिल्म निर्माता डी। रामनायडू के पास एक व्यक्ति द्वारा निर्मित सबसे अधिक फिल्मों के लिए गिनीज रिकॉर्ड है। उन्होंने 13 भाषाओं में लगभग 150 फिल्मों का निर्माण किया।

6. गुंटूर जिले के एक छोटे से शहर, अमरावती में 2,000 साल पुरानी विरासत है, जो इसे भारतीय इतिहास के सबसे पुराने स्थानों में से एक बनाती है। यह दूसरी और तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व के दौरान सातवाहन की राजधानी थी, और पल्लव जैसे राज्यों के पतन के बाद, ब्रिटिशों द्वारा कब्जा कर लिया गया था। इसमें कई पुरानी बौद्ध मूर्तियां भी हैं।

आंध्र प्रदेश के बारे में दिलचस्प तथ्य -Interesting Facts About Andhra Pradesh


7. आंध्र प्रदेश भारत दुनिया का सबसे बड़ा बरगद का पेड़ रखने का रिकॉर्ड भी रखता है।

8 . आंध्र का एक छोटा सा गाँव दक्षिण भारत का एकमात्र स्थान है जहाँ बर्फबारी होती है।

9. विशाखापत्तनम जिले के चिंतपल्ली मंडल का एक गाँव लम्बासिंगी दक्षिण भारत का एकमात्र स्थान है जहाँ बर्फबारी होती है और इसे आंध्र प्रदेश के कश्मीर के रूप में भी जाना जाता है।

10.  आंध्र प्रदेश राज्य में नागार्जुनकोंडा द्वीप स्थित है, माना जाता है कि एक पहाड़ समुद्र में डूब जाने के बाद बना था। आज, यह बौद्ध सीखने का एक स्थान है। इस द्वीप में देश के सबसे सुंदर झरने भी हैं, और मगरमच्छों के लिए एक प्रजनन मैदान है।

11.आंध्र प्रदेश राज्य ने भारत को सबसे अधिक राष्ट्रपति दिए हैं।

12. कुचिपुड़ी भारत का एक प्रसिद्ध शास्त्रीय नृत्य है और यह रूप मछलीपत्तन (आंध्र प्रदेश) के पास उत्पन्न हुआ।

13. हुसैन सग्गर झील की बुद्ध प्रतिमा, चट्टान की एक टुकड़े से बनी बुद्ध की सबसे ऊंची मूर्ति है।

14. महात्मा गांधी ने पांडुरू खादी गांव की खादी को प्राथमिकता दी। यह गांव अपनी खादी के लिए भारत के सबसे लोकप्रिय गांवों में से एक है।

15. तेलुगु भाषा दुनिया भर के 75 मिलियन लोगों द्वारा बोली जाती है।

16. ऐसे महान खिलाड़ी “रोहित शर्मा” को कौन नहीं जानता। उन्होंने हमेशा की तरह छक्के मारे। यह खिलाड़ी मूल विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश है।

17. यह फैक्ट मेरा पसंदीदा है और आपको यह भी पसंद आएगा जब आपको पता चलेगा कि आंध्र प्रदेश को "भारत का कोहिनूर" कहा जाता है।

18. सूरत के बाद, भीमुनिपतनम (जिसे भीमली के नाम से भी जाना जाता है) भारत की दूसरी सबसे पुरानी नगर पालिका है। यह स्थान अपने समुद्र तटों के लिए भी लोकप्रिय है।