बिहार के बारे में रोचक तथ्य - Facts About Bihar in Hindi

बिहार अपनी अनूठी बोली के लिए जाना जाता है। बिहार क्षेत्रफल के हिसाब से 13 वां सबसे बड़ा राज्य है और जनसंख्या के हिसाब से तीसरा सबसे बड़ा राज्य है। बिहार अपने प्राचीन स्मारकों और पर्यटकों के आकर्षण के कारण महत्व रखता है। बौद्ध सर्किट होने के अलावा, बिहार में बहुत सी बातें जानने लायक हैं। बिहार के बारे में कुछ रोचक तथ्य इस प्रकार हैं:

bihar hd image


1. बिहार शब्द मूल रूप से संस्कृत और पाली शब्द 'विहरा' के अर्थ से लिया गया है। प्राचीन और मध्यकाल में, बौद्ध भिक्षु राज्य के आसपास के अधिकांश क्षेत्रों में निवास करते थे। इसलिए, राज्य का नाम यहां निवास करने वाले बौद्ध भिक्षुओं के घर या निवास स्थान को निरूपित करने के लिए इस्तेमाल किया गया था।

2. अहिंसा का विचार लगभग 2600 साल पहले बिहार से उत्पन्न हुआ था। द ग्रेट, भगवान बुद्ध और भगवान महावीर इस करामाती विचार के प्रचारक थे।

3. बिहार दुनिया के सबसे बड़े दो धर्मों का मूल भी है, अर्थात् बौद्ध और जैन धर्म। यहीं से बौद्ध धर्म दुनिया के विभिन्न हिस्सों में फैल गया था।

4. विश्व प्रसिद्ध नालंदा विश्वविद्यालय राजधानी पटना में स्थित है। यह दुनिया के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है और प्राचीन दिनों के दौरान ज्ञान के भंडार के रूप में जाना जाता था

5.  यह कहा जाता था कि बख्तियारखिलजी की सेना ने नालंदा पुस्तकालय को आग लगा दी थी। माना जाता है कि पुस्तकालय में 9 मिलियन पांडुलिपियाँ थीं, जिन्हें राख में जलने में पूरे 3 महीने लगे थे।

6. बिहार में मुंडेश्वरी मंदिर भारत के सबसे पुराने हिंदू मंदिर के रूप में जाना जाता है। मंदिर भगवान शिव और उनकी पत्नी, शक्ति दोनों को समर्पित है। हालाँकि, शिव की चार सिर वाली मूर्ति हमेशा वातावरण में बजती घंटियों की आवाज़ के साथ भीड़ से घिरी रहती है।

7. आर्यभट्ट जिन्होंने दुनिया को शून्य नंबर दिया, नौ ग्रहों का सिद्धांत, और त्रिकोणमितीय नियम बिहार के थे।

8. वात्स्यायन एक महान दार्शनिक और प्रसिद्ध पुस्तक 'कामसूत्र' के लेखक बिहार के भी थे। कोई आश्चर्य नहीं कि यह साहित्य और विज्ञान का एक सही मिश्रण है।

9. मॉरीशस के पहले प्रधान मंत्री, सीवूसागुर रामगुलाम बिहार से थे। उन्होंने मुख्यमंत्री और देश के गवर्नर जनरल के रूप में भी कार्य किया। उन्हें व्यापक रूप से "राष्ट्रपिता" के रूप में जाना जाता है। हम शर्त लगाते हैं कि आपको यह पता नहीं है!

10 . बिहार दसवें गुरु यानी गुरु गोविंद सिंह का जन्म स्थान है, और सिखों का पवित्र स्थान हरमंदिर तख्त (तख्त श्री पटना साहिब) है, जो पटना में है।

बिहार के बारे में रोचक जानकारी - Interesting facts about Bihar in Hindi


11. बिहार ने भारत को बहुत सारे IAS अधिकारी दिए हैं। यह दूसरा सबसे महत्वपूर्ण राज्य माना गया है जिसने कई आईएएस अधिकारियों का उत्पादन किया है। वास्तव में, गुजरात, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु राज्य संयुक्त रूप से बिहार के कई आईएएस अधिकारियों के रूप में निर्मित नहीं हुए हैं।

12. बिहार का वैशाली जिला दुनिया का पहला गणराज्य माना जाता है। यह 6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में एक गणतंत्र बन गया। वैशाली भगवान महावीर की जन्मस्थली भी है।

13. मुगल सम्राट शेरशाह सूरी और मनेर शरीफ के मकबरे में शानदार वास्तुकला है। महाबोधि मंदिर और बोधगया में भी पर्यटक बड़ी संख्या में आते हैं।

14. मुंह में पानी लाने वाला और स्वादिष्ट लिट्टी-चोखा, बिहारी कबाब, थेकुआ, खजूर आपको बिहारी व्यंजनों का प्रशंसक बनाने के लिए पर्याप्त हैं।

15. वैदिक काल में, बिहार व्यापार और अर्थव्यवस्था का केंद्र था। जबकि, मगध, वैशाली, मिथिला, अंगा, शाक्यप्रदेश, विजजी, जनक महत्वपूर्ण राज्य माने जाते थे।

16.धान के लिए फसल के बाद के मौसम के साथ, सोनपुर मेला एशिया का सबसे बड़ा पशु मेला है। मेले का मुख्य आकर्षण मवेशियों का व्यापार है, जबकि भारतीय हाथी प्रमुख आकर्षण हैं।

17. छठ पूजा बिहार में प्राचीन वैदिक काल से मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण त्योहार है। यह त्योहार भगवान सूर्य (सूर्य) और छठमैय्या को समर्पित है।

18. प्रसिद्ध भारतीय सम्राट चंद्रगुप्त मौर्य, समुद्रगुप्त, विक्रमादित्य और अशोक महान बिहार के थे।

19. 2014 में, बिहार सरकार द्वारा पटना में दुनिया की सबसे लंबी मुफ्त वाई-फाई रेंज लॉन्च की गई थी। यह लगभग 20 किमी तक फैला हुआ है।

20. राजगीर, royal शाही महल, ’एक शहर और बिहार में नालंदा जिले का एक अधिसूचित क्षेत्र, पहले बौद्ध परिषद का स्थल था।

21. राजगीर में गृध्रकुट की पहाड़ी शायद बुद्ध के जीवन से जुड़ी सबसे महत्वपूर्ण जगह है, क्योंकि यहीं पर बुद्ध ने अपने अधिकांश उपदेश दिए थे।

22. बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में मोतिहारी सत्याग्रह में गांधीवादी प्रयोग की पहली प्रयोगशाला थी, और यह कहना उचित नहीं होगा कि यह भारत की स्वतंत्रता के लिए स्प्रिंगबोर्ड है।

23. केसरिया स्तूप, बिहार के चंपारण (पूर्व) जिले में स्थित, काफी आकार के एक ठोस ईंट टॉवर से ढला एक ऊंचे ईंट का टीला, आधार से लगभग 104 "कऊँचाई के साथ देश में पाया जाने वाला सर्वोच्च स्तूप है।

24. भारत एक ऐसा देश है जहाँ क्रिकेट किसी धर्म से कम नहीं है, और एमएस धोनी नाम इस धर्म के सबसे प्रसिद्ध अध्यायों में से एक है। एमएस धोनी का जन्म रांची, बिहार (अब, झारखंड में) में हुआ था और उन्हें भारत का सबसे सफल क्रिकेट कप्तान माना जाता है