हीरे के बारे में रोचक तथ्य - Facts About Diamond In Hindi

Diamond In Hindi : हीरा एक ऐसा पत्थर है जिसे लोग खुद से प्यार करते हैं और फड़फड़ाते हैं। यह प्यार और रोमांस का प्रतीक भी रहा है और सगाई के छल्ले के लिए अब तक की पहली पसंद। वे दुर्लभ हैं, वे सुंदर हैं, और वे हजारों वर्षों से सबसे अधिक वांछित और प्रशंसित हैं। क्या यह अच्छा नहीं है कि यह कीमती पत्थर वास्तव में कार्बन का एक रूप है? ये हीरे के बारे में कुछ बहुत ही रोचक तथ्य हैं जो जानने योग्य हैं:

diamond hd image

हीरा कैसे बनता है - Diamond kaise Banta Hai

1. अब तक का सबसे बड़ा हीरा अंतरिक्ष में तैरता हुआ पाया गया है। इसे बीटल्स के गीत, "लुसी इन द स्काई विद डायमंड्स" के संदर्भ में "लुसी" नाम दिया गया है।

2. हीरे उस दुर्लभ या मूल्यवान नहीं हैं। उनकी मांग अधिक होने का कारण है डीबियर्स जैसे बड़े खनिकों द्वारा विपणन अभियान को अधिक सगाई की अंगूठी बेचना।

3. हीरे वास्तव में रंगों जैसे गुलाबी, नीले, बैंगनी, लाल, नारंगी या किसी भी अन्य रंग में आते हैं जिनके बारे में आप सोच सकते हैं। रंग पत्थर में छोटी मात्रा में अशुद्धियों के कारण होते हैं। ये बेहद मूल्यवान हैं और इन्हें "फैंसी" हीरे का नाम दिया गया है।

4. ऑस्ट्रिया के आर्कड्यूक मैक्सिमिलियन हीरे की अंगूठी के साथ प्रस्ताव करने वाले पहले व्यक्ति थे। उन्होंने 1477 में मैरी ऑफ बरगंडी को एक अंगूठी के साथ प्रस्तावित किया, जिसमें उसके अन्य सटोरियों पर लाभ पाने की उम्मीद में "एम" आकार में हीरे के पतले, सपाट टुकड़ों के साथ एक अंगूठी दी गई थी।

5. पॉलिश करने से पहले सबसे बड़ा हीरा दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था, जिसका वजन 3,106.75 कैरेट था। इसे "कुलिनन डायमंड" नाम दिया गया था।

हीरे के बारे में रोचक जानकारी  -  Amazing facts About Diamond In Hindi


6. हीरे पृथ्वी की सतह से लगभग 200 किमी नीचे हैं और ज्वालामुखी विस्फोट से क्षण भर में सतह पर धकेल दिए जाते हैं। लेकिन आमतौर पर, श्रमिकों को बड़ी मात्रा में मिट्टी को हटाने की आवश्यकता होती है। यह भूमि को नुकसान पहुंचा सकती है, नदियों को पुनर्जीवित कर सकती है और वनों की कटाई हो सकती है।

7. एक स्विस कंपनी ने अपने प्रियजनों को याद करने के लिए एक आकर्षक तरीका अपनाया है जो निधन हो चुके हैं। आप किसी को हीरा बना सकते हैं। वे अपने दाह संस्कार की राख को संकुचित और सुपर-हीट करेंगे और उन्हें मानव निर्मित हीरे में बदल देंगे जिसे पहना और पोषित किया जा सकता है।

8. सर्बिया, रूस की मीर हीरे की खान इतनी बड़ी है कि यह एक हेलीकॉप्टर को चूसने के लिए हवा की धाराओं को काफी मजबूत बनाती है।

डायमंड के बारे में रोचक तथ्य  -  Interesting Facts About Diamond In Hindi


9. एक जन्म का पत्थर वर्ष के प्रत्येक महीने के साथ जुड़ा हुआ है। अप्रैल में पैदा होने वाले भाग्यशाली लोगों के लिए, सबसे बेशकीमती रत्न हीरा उनका जन्मस्थान है।

10. दुबई में एक गोल्ड वेंडिंग मशीन की स्थापना के बाद अब इसके केंद्र में एक हीरे के साथ एक क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाता है और इसे केवल आमंत्रण के लिए चरम अमीरों को दिया जाता है।

11. संयुक्त राज्य अमेरिका में केवल एक ऑपरेटिंग हीरे की खदान है, और यह एक राज्य पार्क में है जहां पर्यटक हीरे के लिए खदान कर सकते हैं और वे जो पाते हैं उसे रख सकते हैं।

12. डायमंड को तोड़ा जा सकता है।

13.डायमंड को दो टुकड़ों में काटने के लिए डायमंड की ही आवश्यकता होती है याने की हीरा ही हीरे को काट सकता है। इसके लिए एक Special Tool चाहिये जिस पर हीरे की cutting edge हो।