सोने के बारे में रोचक तथ्य - Facts About Gold in Hindi


Gold in Hindi : सोना, एक चमकदार पीली धातु, न केवल आंखों के लिए आकर्षक है, बल्कि स्थिति और शक्ति को प्रतिबिंबित करने के लिए वर्षों से उपयोग किया गया है। शब्द "गोल्ड" पुराने अंग्रेजी शब्द "जियोलु" से आया है, जिसका अर्थ है पीला। प्राचीन समय में, जब पैसा नहीं था, तो सोना था। यह दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली धातु है क्योंकि यह समय के साथ धूमिल या नष्ट नहीं होती है। इसके अलावा, यहां कुछ रोचक तथ्य हैं जो अन्य धातुओं से सोने का स्टैंड बनाते हैं:

gold hd image



1. सोने के लिए भारत का प्यार केवल समय के साथ मजबूत होता गया है, यही कारण है कि भारतीयों के खाते में दुनिया भर में सोने की खपत होती है। इसका उपयोग निवेश के उद्देश्यों के लिए किया जाता है और साथ ही इसमें बहुत से सांस्कृतिक मूल्य भी जुड़े होते हैं।

2. अंतरिक्ष यात्री हेलमेट और खिड़की के शीशे में सोने का उपयोग किया जाता है क्योंकि यह सूर्य की रोशनी से होकर गुजरने की अनुमति देता है, इस प्रकार इसे ठंडा बनाए रखता है।

3. दुबई को सोने से इतना प्रभावित कर दिया गया है कि मई 2010 में दुनिया की पहली गोल्ड वेंडिंग मशीन यहां स्थापित की गई थी। मशीन 24-कैरेट सोने में ढकी हुई है और अबू धाबी में एक सुपर-लक्जरी होटल में है।

4. आज हमने जो भी धरती पर सोना उगाया है, वह लगभग 4 अरब साल पहले हुए उल्कापिंड से आया था।

5. सोने के इतने महंगे होने का एक कारण यह भी है कि यह दुनिया में एक घंटे में अधिक स्टील डालती है, क्योंकि इसने शुरुआत से ही सोना डाला है।

6. नीलगिरी के पेड़ों में सोने के छोटे निशान पाए गए हैं। कण नंगी आंखों से देखने के लिए बहुत छोटे हैं लेकिन इसका पता चला है।

7. दुनिया में कभी खनन किए गए सोने की कुल मात्रा सिर्फ 3 ओलंपिक स्विमिंग पूल में फिट हो सकती है।

Amazing Facts about Gold in Hindi - सोने के बारे में रोचक जानकारी 


8. सोने का डर ऑरोफोबिया के रूप में जाना जाता है। ऑरोफोबिया से पीड़ित लोग आमतौर पर आतंक हमलों का विकास करते हैं जब सोने को उजागर किया जाता है, या जब वे सोने को देखते हैं।

9. सोने को रासायनिक रूप से द्रवीभूत किया जाता है और मांसपेशियों में इंजेक्ट किया जाता है। यह कैंसर और संधिशोथ को ठीक करने में मदद कर सकता है। यह कहा जाता है कि उपचार दस में से सात मामलों में सफल होता है।

10.पदक और ट्रॉफी से पुरस्कृत होने की बात करते हुए सोना हमेशा किसी अन्य धातु से अधिक पसंद किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह उपलब्धि का प्रतीक है।

11. यह इतना निंदनीय है कि एक औंस सोने को 300 वर्ग फीट की चादर में पीटा जा सकता है। पारदर्शी होने के लिए सोने की एक शीट को काफी पतला बनाया जा सकता है।

12. समुद्र के पानी के हर घन मील में 25 टन सोना होता है! यह महासागरों में लगभग 10 बिलियन टन सोना है। लेकिन इसे ठीक करने का कोई उपाय नहीं है।

13. सोना गैर विषैले माना जाता है। खाद्य या पेय पदार्थों में सोने की धातु के गुच्छे खाए जा सकते हैं। कुछ दुकानें खाद्य सोने की पत्ती और फ्लेक्स बेचती हैं और हर चीज में चमक जोड़ देती हैं। आपको इस बात की चिंता नहीं करनी चाहिए कि सोने का सेवन करने के बाद आपके शरीर में क्या होता है क्योंकि यह पचता नहीं है और बस ठीक से गुजरता है।

14. बिल्कुल शुद्ध सोना इतना नरम होता है कि इसे हाथों से ढाला जा सकता है।