जामा मस्जिद के बारे में रोचक तथ्य - Jama Masjid Facts in Hindi

 Jama Masjid  In Hindi: जामा मस्जिद दिल्ली की प्रमुख मस्जिद है, जहां शहर के मुसलमान परंपरागत रूप से शुक्रवार की सांप्रदायिक प्रार्थना के लिए इकट्ठा होते हैं; जामा मस्जिद "शुक्रवार की मस्जिद" के लिए अरबी है , मस्जिद लाल किले के पास है, फिर भी शाहजहाँ की इमारतों में से एक है।  जामा मस्जिद का पूरा नाम, मस्जिद-ए-जाह्नुम्मा है | इस पोस्ट में हम जामा मस्जिद के बारे में कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य की जानकारी देंगे |

Jama Masjid  Facts image


1.जामा मस्जिद को शाहजहाँ ने 1644-1656 के बीच बनवाया था। इसका निर्माण 5,000 से अधिक श्रमिकों द्वारा किया गया था जो कि एक विशाल संरचना बनाने के लिए एक सामान्य सौदा है।

2.मस्जिद का उद्घाटन बुखारा (वर्तमान उजबेकिस्तान) के एक इमाम द्वारा किया गया था, क्योंकि .. एक ही समय में 25,000 लोग मस्जिद के प्रांगण में प्रार्थना कर सकते हैं। यह बहुत सारे लोग हैं।

3.जामा मस्जिद पर दो बार हमला किया गया है- 2006 और 2010। 2006 का हमला बम विस्फोट था और 2010 का हमला खुली गोलीबारी थी।

4.जामा मस्जिद के आंगन तक पहुंचने के कई अलग-अलग रास्ते हैं। उत्तरी गेट से क्रिमसन पत्थर से बने 39 कदम हैं, दक्षिणी गेट से 33 कदम और पूर्वी गेट से 35 कदम है जो मस्जिद का मुख्य प्रवेश द्वार है।

जामा मस्जिद की कुछ रोचक बातें – Interesting Facts About Jama Masjid

5.शाम को, मस्जिद के कदमों को पुस्तक और भोजन स्टालों सहित विभिन्न स्टालों में बदल दिया जाता है। मस्जिद के पश्चिम को पोल्ट्री में बदल दिया जाता है जहाँ मांस बेचा जाता है और मस्जिद के दक्षिण में किताबें बेची जाती हैं।

6.न केवल आंगन, बल्कि पूरी मस्जिद एक बार में 85,000 लोगों को संभाल सकती है! यह एक बहुत से अधिक है!

7.तीर्थ के पश्चिमी भाग में एक विशाल हॉल है, जिसमें 260 स्तंभ हैं जो जैन और हिंदू स्थापत्य पैटर्न में गढ़े गए हैं।

8.कभी हमने सोचा कि हम इसे 'जामा' क्यों कहते हैं? खैर, जामा का अर्थ है ’शुक्रवार’ और इस दिन नमाज पढ़ने के लिए भारी संख्या में मुसलमान आते हैं।