मध्य प्रदेश के बारे में रोचक तथ्य - Facts About Madhya Pradesh in Hindi

 Madhya Pradesh in Hindi: मध्य प्रदेश पर्यटन एक कैफ्रेड राज्य के महत्व का वर्णन करने के लिए पर्याप्त है जो अतुल्य भारत के केंद्र में है। भारत समृद्ध इतिहास और संस्कृति का देश है और मध्य प्रदेश भारत का एक ऐसा राज्य है जो इस तथ्य का प्रमाण देता है। हर साल, लाखों पर्यटक अपने अनोखे आकर्षण के कारण राज्य में घूमते हैं। इसकी भौगोलिक स्थिति के कारण, इसे 'भारत के दिल' के रूप में कहा जाता है। मध्य प्रदेश के बारे में कुछ रोचक तथ्यों के साथ आइए खुद को मानते हैं:

madhya pradesh hd image



1. मध्य प्रदेश क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। 308,000 वर्ग किमी के क्षेत्र के साथ, यह भारत में एक रणनीतिक भौगोलिक स्थान पर है।

2. मध्य प्रदेश की सीमाऐं पांच राज्यों की सीमाओं से मिलती है। इसके उत्तर में उत्तर प्रदेश, पूर्व में छत्तीसगढ़, दक्षिण में महाराष्ट्र, पश्चिम में गुजरात, तथा उत्तर-पश्चिम में राजस्थान है।

3.भीमबेटका की गुफाएं 600 गुफाओं का संग्रह है और इसे भारत की सबसे पुरानी गुफाओं में से एक माना जाता है। यह अपने अद्भुत रॉक नक्काशी और चित्रों के लिए पर्यटकों के लिए एक और हॉटस्पॉट है।  ये गुफाएँ भारत में एक विश्व धरोहर स्थल हैं।

4.मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर को Tem मंदिरों के शहर ’के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह भारत के कुछ सबसे लोकप्रिय मंदिरों का घर है। उज्जैन उन चार स्थानों में से एक है जहाँ कुंभ-मेला की मेजबानी की जाती है। यह शिप्रा नदी के तट पर आयोजित किया जाता है, जहां इस आयोजन को भव्य रूप से लिप-स्मैकिंग स्ट्रीट फूड के साथ मनाया जाता है।

5. मध्य प्रदेश कई प्रसिद्ध हस्तियों का घर रहा है। स्वतंत्रता सेनानी - चंद्र शेखर आज़ाद, बाल अधिकार कार्यकर्ता - कैलाश सत्यार्थी, किशोर कुमार और लता मंगेशकर जैसे गायक, अभिनेता अर्जुन रामपाल, अभिनेत्री जया बच्चन (भादुड़ी) और मंसूर अली खान पटौदी, अमय खुरसिया, और नरेंद्र हिरवानी जैसे कई कलाकार।

6.  मध्य प्रदेश में पाए जाने वाले कोयला और लौह अयस्क महत्वपूर्ण खनिज हैं। बालाघाट जैसी जगह बॉक्साइट, तांबा, मैंगनीज और डोलोमाइट के लिए प्रसिद्ध है। पन्ना सबसे प्रसिद्ध हीरे की खान है, जबकि बैतूल और छतरपुर को फायरक्ले, चाइना क्ले और कोयला भंडार के लिए जाना जाता है

7. मध्य प्रदेश को भारत में आदिवासियों की सबसे बड़ी ताकत वाला राज्य माना जाता है। मुख्य जनजातीय समूह गोंड, भील, बैगा, कोरकू, भादिया, कौल, माल्टो और सहरिया हैं। धार, झाबुआ, और मंडला जैसे जिलों में 50 प्रतिशत से अधिक जनजातीय आबादी है।

8. मध्यप्रदेश में जबलपुर शहर के पास नर्मदा नदी के किनारे संगमरमर की चट्टानें हैं। यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है क्योंकि संगमरमर की चट्टान नदी ने उकेरी है। यह एक सुरम्य परिदृश्य है जिसमें लगभग 8 किमी की लंबाई में चट्टानें स्थित हैं। पूरे भारत में पत्थर का खनन और परिवहन किया जाता है।

9. कान्हा राष्ट्रीय उद्यान मध्य प्रदेश के सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। क्या आप जानते हैं कि रूडयार्ड किपलिंग के प्रसिद्ध उपन्यास Book जंगल बुक ’जंगलों से अपनी प्रेरणा लेकर पेंच टाइगर रिज़र्व और कान्हा नेशनल पार्क

10. ग्वालियर को मध्य प्रदेश का पर्यटन केंद्र माना जाता है। यह शहर आपको ऐतिहासिक स्मारकों, किलों, संग्रहालयों से घिरा हुआ है जो आपको इतिहास के इतिहास में वापस ले जाता है। शॉपिंग हब, पाटनकर बाज़ार हस्तशिल्प, कृत्रिम गहने, चित्रित दीवार के पर्दे और गुड़िया आदि के लिए लोकप्रिय है।

10. 11 वीं शताब्दी के बाद से, अति सुंदर हाथ से बुने चंदेरी साड़ियां मध्य प्रदेश के ऐतिहासिक शहर चंदेरी में सजती हैं। चंदेरी साड़ी भी अपनी रचना के पीछे कलात्मकता के लिए दुनिया भर में सजी हैं।

मध्य प्रदेश के बारे में रोचक  जानकारी -  Amazing Facts About Madhya Pradesh in Hindi

11. बौद्ध स्तूपों का घर, सांची शहर बौद्ध दर्शन का पर्याय है। सांची के स्तूप का निर्माण सम्राट अशोक महान के आदेश पर किया गया था, और तब से, ये स्तूप मौर्य काल के प्राचीन इतिहास और कला की रक्षा करते रहे हैं।

12. 16 वीं शताब्दी में बुंदेला राजपूत प्रमुख, रुद्र प्रताप द्वारा स्थापित, ओरछा शहर समय के साथ जम गया क्योंकि इसके अधिकांश स्मारकों ने आज भी अपनी मूल भव्यता बरकरार रखी है। जब आप ओरछा आते हैं, तो यह समय में वापस यात्रा करना पसंद करता है

13. मध्य प्रदेश में खंडवा जिले के करीब, और नर्मदा नदी पर इंदिरा सागर बांध के बैकवाटर में, हनुवंतिया नामक एक द्वीप स्थित है। हर साल, हनुवंतिया भारत के एकमात्र और सबसे बड़े जल कार्निवल, जल महोत्सव का आयोजन करता है, जो भारत का अपनी तरह का जल उत्सव है।

14. 1857 में कैप्टन जेम्स फोर्सिथ द्वारा खोजा गया, पचमढ़ी मध्य प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन है जो भाप से भरे मध्य भारत से एक ताज़ा पलायन प्रदान करता है। 1100 मीटर पर स्थित, पचमढ़ी को लोकप्रिय रूप से 'सतपुड़ा की रानी' (सतपुड़ा की रानी) के रूप में जाना जाता है।

15. मध्य प्रदेश में व्यंजनों की विविधता यहाँ के पर्यटन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यहाँ के व्यंजनों में मुख्य रूप से राजस्थनी और गुजराती व्यंजन शामिल हैं।