मछलियों के बारे में रोचक तथ्य - Fish Facts in Hindi

  Fish Facts In Hindi :मछलियाँ सबसे रोचक जानवरों में से एक हैं। कहा जाता है कि मछलियाँ इंसानों से भी पहले से इस धरती पर रह रही हैं। इस पोस्ट में हम मछलियों के बारे में कुछ रोचक तथ्यों के बारे में जानेंगे ।

fish image in hindi

1.मछलियां पिछले 450 मिलियन वर्षों से पृथ्वी पर मौजूद हैं। वे डायनासोर पृथ्वी पर घूमने से बहुत पहले मौजूद थे।

2.क्या आप जानते हैं कि मछलियाँ बिना मुँह खोले भी स्वाद लेने की क्षमता रखती हैं?

3 एक समुद्री Frilled शार्क का गर्भकाल 3 से 5 साल तक का होता है।

4.मछलियों में एक विशेष भावना अंग होता है, पार्श्व रेखा जो रडार की तरह होती है और मछलियों को अंधेरे या गंदे पानी में नेविगेट करने में मदद करती है।

5.कुछ मछलियों को उनके जीवन के दौरान उनके लिंग को बदलने के लिए जाना जाता है। कुछ शार्क अपने जीवनकाल के दौरान अपने 30,000 दांत खो देती है।

6.शार्क और कुछ अन्य मछलियों में वायु मूत्राशय नहीं होता है जो उन्हें बचाए रखने में मदद करता है। इसलिए, उन्हें लगातार तैरते रहना चाहिए या तल पर आराम करना चाहिए।

7.मछलियों को स्पर्श, स्वाद और दृष्टि का एक उत्कृष्ट अर्थ माना जाता है। कुछ को सुनने और सूंघने की भी अच्छी समझ है। और जो अधिक पेचीदा है वह यह है कि मछली दर्द महसूस कर सकती है और अन्य स्तनधारियों और पक्षियों की तरह तनाव का अनुभव कर सकती है।

8.यह कहना अजीब होगा कि मछलियां डूब सकती हैं, लेकिन ऐसा हो सकता है। यदि पानी में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं घुलती है, तो वे डूब सकते हैं।

मछलियों से जुडी रोचक जानकारी - Amazing Facts About Fish in Hindi

9.एक विशेष प्रकार की मछली, पफर मछली, जिसमें 30 लोगों को मारने के लिए पर्याप्त जहर होता है। इस मछली में पाया जाने वाला विष साइनाइड से 1200 गुना घातक है।

10.मछलियाँ अपने संदेशों को व्यक्त करने के लिए बहुत शोर करती हैं। भले ही उनके मुखर तार न हों, वे अन्य भागों का उपयोग कराहना, ग्रंट, बूम, हिस, क्रेक, श्रिअक और वेल के लिए करते हैं।

11."RAIN OF FISH" की एक उत्सुक घटना हर साल होंडुरास के योरो शहर में होती है जहाँ सैकड़ों मछलियाँ आसमान से बरसती हैं।

12.हाल के एक शोध में, यह पता चला कि ब्रिटिश नदियों में लगभग एक तिहाई नर मछलियां नदियों में मल और प्रदूषण के कारण सेक्स बदल रही हैं।

13.लुंगफिश पानी के बिना कई दिनों तक रह सकता है। यह जमीन पर जीवित रह सकता है क्योंकि इसमें गलफड़े और फेफड़े दोनों होते हैं। यह एक नली (जिसे श्वास नली कहा जाता है) के माध्यम से अपने फेफड़े के साथ हवा में ले जाता है जो सतह की ओर जाता है।

14.हालांकि उनके नामों से पता चलता है कि वे मछली हैं, वे मछली परिवार से संबंधित नहीं हैं और इसका कारण यह है कि वे मछली होने के लिए आवश्यक सुविधाओं के अधिकारी नहीं हैं। मछली की हड्डियाँ, गलफड़े और तराजू होते हैं जबकि स्टारफ़िश और जेलिफ़िश के पास हड्डियाँ, गलियाँ और तराजू नहीं होती  हैं।

15.यदि आप अपनी कार की गति पर गर्व करते हैं तो एक पल के लिए पकड़ लें क्योंकि सेलफिश आपकी कार को हरा सकती है। इंडो-पैसिफिक सेलफिश, इस्टियोफोरस प्लैटिप्टेरस, को दुनिया की सबसे तेज मछली माना जाता है जिसकी औसत गति 110 किमी / घंटा है।

16.सीहॉर्स इतनी धीमी गति से आगे बढ़ते हैं कि कोई भी मुश्किल से देख सकता है और वह विशेषता है, जो उन्हें दुनिया की सबसे धीमी मछली बनाती है।

17.हम 'फिश' शब्द का उपयोग तब करते हैं जब हम मछली की केवल एक प्रजाति का उल्लेख करते हैं जैसे 10 शार्क 10 मछलियाँ होती हैं, जबकि 'फिश' शब्द का इस्तेमाल तब किया जाता है जब हम एक से अधिक प्रजातियों का उल्लेख करते हैं जैसे 10 शार्क, 2 सालमन और 4 ट्राउट 16 मछलियाँ होती हैं। ।


18.ज्यादातर मछलियों के पूरे शरीर पर स्वाद तंत्रकाएँ होती है जो कि उन्हें स्वाद का अनुभव कराती हैं।